विश्व मानक दिवस 14 अक्टूबर । World Standard Day 14 October

 विश्व मानक दिवस 14 अक्टूबर । Vishva Manak Divas 14 October

विश्व मानक दिवस 14 अक्टूबर

🌏विश्व मानक दिवस के बारे में कुछ जानकारियाँ


➡️विश्व मानक दिवस अथवा अंतर्राष्ट्रीय मानक दिवस (World Standards Day) प्रतिवर्ष 14 अक्टूबर को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मनाया जाता है।
परिभाषा

➡️किसी मानक का तात्पर्य ऐसे दस्तावेज से है जो अपेक्षताओं, विशिष्टताओं, मार्गनिर्देशों अथवा विशेषताओं की जानकारी उपलब्ध कराता है जिसे निरंतर यह सुनिश्चित करने के उपयोग किया जा सकता है कि कोई सामग्री, उत्पाद, प्रक्रिया अथवा सेवा अपने उद्देश्य के लिए परिपूर्ण है।

➡️यह दिन उन हजारों विशेषज्ञों के प्रयासों का सम्मान करता है जो अमेरिकन सोसाइटी ऑफ मैकेनिकल इंजीनियर्स (एएसएमई), अंतर्राष्ट्रीय इलेक्ट्रोक्निकल कमीशन (आईईसी), अंतर्राष्ट्रीयकरण के लिए अंतर्राष्ट्रीय संगठन (आईएसओ), अंतर्राष्ट्रीय दूरसंचार जैसे मानक विकास संगठनों के भीतर स्वैच्छिक मानकों को विकसित करते हैं। 

➡️वर्ष 1970 में पहली बार विश्व मानक दिवस मनाया गया। विश्व मानक दिवस मनाने के लिए तिथि का चुनाव वर्ष 1946 में किया गया। 

➡️लंदन में विभिन्न देशों के 25 प्रतिनिधियों ने मिलकर मानकीकरण में सहायता के लिए एक अंतर्राष्ट्रीय संगठन बनाने पर सहमति जाहिर किया।
  उद्देश्य

➡️विश्व मानकों का उद्देश्य वैश्विक अर्थव्यवस्था के मानकीकरण के महत्व के रूप में नियामकों, उद्योग और उपभोक्ताओं के बीच जागरूकता बढ़ाने के लिए है।

भारतीय मानक ब्यूरो 


➡️भारतीय मानक ब्यूरो भारत में राष्ट्रीय मानक निर्धारित करने वाली संस्था है। पहले इसका नाम ‘ भारतीय मानक संस्थान ‘ था। भारतीय मानक ब्यूरो की स्थापना सन् 1947 में हुई थी।

➡️भारतीय मानक ब्यूरो, किसी वस्तु अथवा प्रक्रिया के संबंध में भारतीय मानकों का सृजन करता है तथा सृजित किए गए मानकों को, जैसा भी आवश्यक हों, उपभोक्ताओं, विनिर्माताओं, सरकार और नियामक निकायों, प्रौद्योगिकीविद्, वैज्ञानिकों और परीक्षण प्रयोगशालाओं को शामिल करके, इनके द्वारा गठित समितियों के माध्यम से विचार-विमर्श की एक प्रक्रिया द्वारा सुधार, संशोधित तथा रद्द करता है।

Post a Comment

0 Comments